Thursday 22 May 2014

Before plan youy tour

.तो आपको भी कैंसिल न करना पड़ जाए फॉरेन टूर

 अगर आप गर्मी की छुट्टी में फॉरेन घूमने जा रहे हैं या बिजनेस के सिलसिले में टूर प्लान किया है, तो पहले आप वहां पर जाने के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीन के स्टॉक के बारे में जरुर पता कर लें, क्योंकि ऐसा न हो कि ट्रेवल एजेंसी से टूर पैकेज सेट करने के बाद आपको वैक्सीन न लगने की वजह से कहीं उसे कैंसिल न करना पड़ जाए. अब आप सोच रहे होंगे कि टूर का वैक्सीन से क्या संबंध है, तो आपको बताते हैं कि अमेरिका, साउथ अफ्रीका समेत अन्य कई कंट्री में जाने के लिए वीजा तभी मिलता है, जब आप उस कंट्री के बनाए गए नियमों के अनुसार संबंधित वैक्सीन लगवा लेते हैं. यही शर्त फॉरेन से इंडिया आने वाले टूरिस्ट पर भी लागू है.

वीजा की शर्तो में होता है शामिल

अगर आपने अमेरिका जाने के लिए ट्रेवल एजेंसी से पैकेज लिया है या आपने खुद टिकट बुक कराया है, तो आप पहले वीजा की शर्तो को जरुर देख लें. जिसमें एक शर्त होती है कि वहां पर जाने से पहले आपको मेडिकल टेस्ट कराना होगा, जिसमें फिट पाए जाने पर ही आपको संबंधित कंट्री में जाने की इजाजत मिलेगी. साथ ही कुछ कंट्री में जाने के लिए टूरिस्ट या अन्य व्यक्ति को संबंधित वैक्सीन लगवानी पड़ती है. मेडिकल ऑफिसर वीके वर्मा ने बताया कि जैसे इंडिया पोलियो फ्री कंट्री हो गया है. इसलिए यहां पर आने वाले टूरिस्ट या अन्य व्यक्ति को इसकी वैक्सीन (टीका) लगवानी पड़ती है. इसी तरह इंडिया से किसी फॉरेन कंट्री जाने पर संबंधित वैक्सीन लगवानी पड़ती है.

स्टॉक में नहीं रहती, ऑर्डर पर मंगाते है..

फॉरेन कंट्री में जाने के लिए टूरिस्ट को लगाई जाने वाली वैक्सीन स्टॉक में नहीं रहती है. इसलिए अगर आपको किसी कंट्री जाना है, तो आप पहले ही वैक्सीन के लिए आर्डर कर दें. वरना ऐसा न हो कि वैक्सीन न लगने की स्थिति में आपको टूर का प्लान कैंसिल करना पड़े या उसे आगे के लिए टालना पड़े. इसे मंगवाने के लिए करीब क्भ् दिन पहले आवेदन करना पड़ता है. इसे मेडिकल ऑफिसर अपने बंदे से ही मंगवाते है. अगर आपने वैक्सीन का जुगाड़ कर लिया, तो मेडिकल ऑफिसर लगाने से मना कर देंगे. मेडिकल ऑफिसर वीके वर्मा ने इसकी पुष्टि की है. हालांकि बिना सिफारिश या जुगाड़ के वैक्सीन बमुश्किल समय पर मिल पाती है.

केपीएम हास्पिटल में लगती है वैक्सीन

इस तरह की वैक्सीन लगाने के लिए पहले संबंधित व्यक्ति को लखनऊ स्थित बलरामपुर हॉस्पिटल और दिल्ली स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाना पड़ता था. वहां पर यह वैक्सीन नि:शुल्क लगाई जाती है. मेडिकल ऑफिसर वीके वर्मा ने बताया कि कुछ सालों पहले केपीएम हॉस्पिटल में यह सुविधा शुरू की गई है. यहां पर परिवार कल्याण केंद्र में वैक्सीन लगाई जाती है, लेकिन यहां पर वैक्सीन का चार्ज वसूला जाता है. वह वैक्सीन को बाहर से मंगवाते है. इसलिए उसकी कीमत संबंधित व्यक्ति को ही देनी पड़ती है. इसमें हज यात्री शामिल नहीं है. हज यात्रियों के लिए गवर्नमेंट से निशुल्क वैक्सीन भेजी जाती है. जिसे लगाने के बाद ही टूरिस्ट या अन्य व्यक्ति को संबंधित कंट्री का वीजा ि1मलता है.

सुविधा शुल्क भी जरुरी है..

श्यामनगर में रहने वाले रुद्र प्रताप सिंह को बिजनेस के सिलसिले में साउथ अफ्रीका जाना था. उन्होंने वीजा के लिए एप्लाई किया, तो ऑफिसर ने उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए कहा. वह केपीएम हॉस्पिटल में गए, तो वहां पर ऑफिसर ने वैक्सीन न होने का हवाला देकर पंद्रह दिन बाद बुलाया. वह तय समय पर दोबारा हॉस्पिटल गए, तो वहां पर ऑफिसर ने बहाना बना दिया. जिसके बाद जुगाड़ बनाने और ऑफिसर की जेब गरम करने के बाद वह वैक्सीन लगवा पाए. रूद्र ने बताया कि ऑफिसर कहते हैं कि अगर लखनऊ और दिल्ली जाओगे, तो वहां पर जाने में किराया लगेगा. साथ ही वहां पर भी ऑफिसर की जेब गर्म करनी पड़ेगी, इसलिए यहां पर कुछ सुविधा शुल्क दे दीजिए. यह तो हर जगह चलता है. जब आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने इस संबंध में सीनियर ऑफिसर से बात की तो उन्होंने सिरे से इस बात को खारिज कर दिया.

कहां पर कौन-कौन सी वैक्सीन

इंडिया में पोलियो की तरह साउथ अफ्रीका में यलो फीवर बीमारी फैली है. जिससे बचने के लिए वहां पर वैक्सीन लगाई जाती है. वहां पर जाने वाले टूरिस्ट को वीजा लेने के लिए इसकी वैक्सीन जरुर लगवानी पड़ती है. यह वैक्सीन यात्रा के दस दिन पहले लगाई जाती है. अगर वैक्सीन दस दिन पहले नहीं लगी है, तो आपको वीजा नहीं मिलेगा.

मैनीनजाइटिस से बचाने के लिए..

हर साल मुस्लिम वर्ग के हजारों लोग हज यात्रा पर जाते हैं. इसके अलावा कई लोग बिजनेस के सिलसिले में अरब कंट्री जाते हैं. वहां जाने के लिए टूरिस्ट को मैनेजोकोन वैक्सीन लगवानी पड़ती है. यह वैक्सीन भी दस दिन पहले लगाई जाती है. यह वैक्सीन मैनीनजाइटिस से बचाने के लिए लगाइर्1 जाती है.

चिकनपॉक्स का टीका लगवाना जरुरी.

यूरोपियन कंट्री में जाने वाले टूरिस्ट को चिकनपॉक्स की वैक्सीन लगाई जाती है. मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि वहां पर जाने वाले टूरिस्ट अक्सर इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं. इसकी लगातार शिकायत पर यह वैक्सीन लगाई जाने लगी है. हालांकि इसे अभी वीजा की शर्त में शामिल नहीं किया गया है.

पोलियो की वैक्सीन के लिए जारी हुआ शासनादेश

इंडिया पोलियो फ्री कंट्री घोषित हो गया है. जिसके बाद गवर्नमेंट से शासनादेश जारी किया गया है कि अगर कोई व्यक्ति पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नाइजीरिया, केन्या, सीरिया, कैमरून, यूथोपिया जाना चाहता है या वहां से कोई इंडिया आता है, तो उसे पोलियो का वैक्सीन जरुर लगवाना पड़ेगा. जिसका सर्टिफिकेट जारी होने के बाद संबंधित व्यक्ति को वीजा मिलेगा.

No comments:

Post a Comment