Friday 21 March 2014

Gas agencies encroaching the roads of city


रोड को बना दिया गोदाम KANPUR : एलपीजी गैस सिलेंडर में घटतौली और सप्लाई के नाम पर एजेंसी ओनर्स मनमानी तो करते ही हैं, वो गोदामों के बजाए पार्को, फुटपाथों, सड़कों और पब्लिक प्लेसेज पर खुले में गैस डिस्ट्रीब्यूशन करके सुरक्षा नियमों व मानकों की धज्जियां भी उड़ाते हैं. गैस कंपनियों के मानक के मुताबिक गैस एजेंसी ओनर को अपने गोदाम से ही पब्लिक को सिलेंडर देने चाहिए. लेकिन हो रहा है इसका उल्टा. सवाल ये है कि हादसा होने पर जिम्मेदार कौन होगा?

रोड पर लगती है लाइनें

यशोदा नगर स्थित बजरंग गैस एजेंसी की कंज्यूमर सुनीता का कहना है कि वो हमेशा एजेंसी के ऑफिस के पास स्थित रोड से सिलेंडर लेती हैं. वो कहती हैं कि गैस बुक कराने के एक महीने बाद भी सिलेंडर घर नहीं आता है तो एजेंसी के ऑफिस जाना पड़ता है. यहां लाइन लगाकर रोड पर सिलेंडर बांटा जाता है. वहीं सचान गैस एजेंसी के कंज्यूमर प्रदीप द्विवेदी का कहना है कि उनकी एजेंसी वाले सेंटर पार्क के पीछे वाली रोड पर सिलेंडर बांटते हैं. रोड पर ट्रक खड़ाकर एजेंसी वाले सिलेंडर बांटते हैं. इस वजह से रोड पर लंबी लाइन लग जाती है. रोड पर दोनों ओर ट्रैफिक चलता रहता है जिससे कभी भी हादसा हो सकता है. ऐसे में जिम्मेदारी किसकी होगी? पुष्पा गैस एजेंसी वाले बृजेंद्र स्वरूप पार्क में गैस बांटते हैं. अब ऐसे में सवाल है कि जब गोदाम है तो फिर इधर-उधर से बिना किसी सुरक्षा के गैस क्यों बांटते हैं? अगर कोई हादसा हो गया तो क्या होगा? रोड पर चलते वक्त या पार्क में अक्सर लोग सिगरेट पीने के बाद फेंक देते हैं. कई बार ये बुझती भी नहीं है. एलपीजी ज्वलनशील होती है जरा सी चिंगारी भी खतरनाक है.

--

सचान गैस एजेंसी वाला सेंट्रल पार्क के पीछे वाली रोड पर एलपीजी सिलेंडर बांटता है. कंज्यूमर्स ने कई बार शिकायत की लेकिन किसी पर कोई फर्क नहीं पड़ता है.

-मोहित शुक्ला

मंधना में इंडियन ऑयल और भारत गैस की कई एजेंसीज हैं. जिनके लोग रोड पर एलपीजी सिलेंडर बांटते हैं. वहां के लोगों ने कई बार शिकायत की लेकिन किसी ने नहीं सुनी.

नीलेश पाल

मैं कानपुर गैस एंड एलाइड एजेंसी का कंज्यूमर हूं. एजेंसी वाले कमला नगर स्थित रोड पर सिलेंडर बांटते हैं. क्या करें जब होम डिलीवरी नहीं होगी तो लाइन लगाने जाना ही पड़ेगा.

राजेश तोमर

मेरी गैस एजेंसी वाला भी रोड पर एलपीजी सिलेंडर बांटता है. ट्रैफिक चलता रहता है ऐसे में अगर कोई हादसा हो जाएगा तो फिर कौन जिम्मेदार होगा.

सुमित अवस्थी

---

रोड पर एलपीजी सिलेंडर बांटना पूरी तरह गैर कानूनी है. कई एजेंसी वालों का गोदाम शहर से काफी दूर है. इस वजह से वो लोग ऐसा करते हैं. जहां तक गोदाम की बात है तो जब तक गोदाम की डिटेल्स कंपनी के पास नहीं दी जाती है. तब तक एजेंसी ही नहीं मिलती है. हम लोग समय-समय पर एजेंसी ओनर्स को ये बताते हैं कि वो नियम के विरूद्ध कार्य न करें.

-भारतीश मिश्रा, महामंत्री, यूपी गैस वितरक संघ

No comments:

Post a Comment